आईसीसी विश्वकप 2019, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी मात

भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर रविवार को खेले विश्व कप-2019 के अपने दूसरे मैच में पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत द्वारा दिए गए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 50 ओवर में 316 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है, उसने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह अबतक की चौथी जीत है। भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को उनकी शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' करार दिया गया। धवन ने 109 गेंद में 16 चौकों की मदद से 117 रनों की पारी खेली।
Video Highlights: ICC CWC 2019 - Australia vs India
ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत के लिए विश्व कप में रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करना था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन स्टीव स्मिथ (69) ने बनाए। उनके अलावा, डेविड वॉर्नर ने 56 और एलेक्स कैरी ने नाबाद 55 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल ने दो विकेट चटकाए।
धवन ने केनिंग्टन ओवल मैदान पर पिछली पांच पारियों में क्रमशः 102*, 125, 78, 21 और 100* रन बनाए थे। वह दूसरे ऐसे विजिटिंग (बाहरी) खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट्स में सबसे अधिक सैकड़े जड़ने के मामले में 19 पारियों में चार एक दिवसीय शतक जमाए हैं। उनसे पहले यह कारनामा वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स (29 पारियों में) ने किया था।
आईसीसी वनडे टूर्नामेंट्स में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ीः
सात- सचिन तेंदुलकर/सौरव गांगुली (दोनों भारत)
छह- रिकी पॉन्टिंग (ऑस्ट्रेलिया)/कुमार संगकारा (श्रीलंका)/शिखर धवन (भारत)
विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक किसी टीम द्वाराः
भारत – 27
ऑस्ट्रेलिया – 26
श्रीलंका – 23
वेस्टइंडीज – 17
न्यूजीलैंड – 15
दक्षिण अफ्रीका/पाकिस्तान/इंग्लैंड – 14

Comments

Popular posts from this blog

मैच प्रीव्यू - DC vs CSK : दिल्ली के आगे चैंपियन चेन्नई की चुनौती

फुटबॉल /यूरो 2020 क्वालीफाइंग : जर्मनी ने रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड को 3-2 से हराया