आईसीसी विश्वकप 2019, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी मात

भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर रविवार को खेले विश्व कप-2019 के अपने दूसरे मैच में पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत द्वारा दिए गए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 50 ओवर में 316 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है, उसने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह अबतक की चौथी जीत है। भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को उनकी शतकीय पारी के लिए ' मैन ऑफ द मैच ' करार दिया गया। धवन ने 109 गेंद में 16 चौकों की मदद से 117 रनों की पारी खेली। Video Highlights: ICC CWC 2019 - Australia vs India ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत के लिए विश्व कप में रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करना था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन स्टीव स्मिथ (69) ने बनाए। उनके अलावा, डेविड वॉर्नर ने 56 और एलेक्स कैरी ने नाबाद 55 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने त

IPL 2019 : गेल और गेंदबाजों ने पंजाब को 14 रन से जीत दिलाई

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (79) के बाद आखिरी ओवरों में अपने गेंदबाजों के करिश्माई प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल ) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हरा दिया। पंजाब की इस मैदान पर राजस्थान के खिलाफ पिछले छह मैचों में पहली जीत है।


टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर राजस्थान को निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 170 रन पर रोक दिया। पंजाब से मिले 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को उसके दोनों ओपनरों  कप्तान अजिंक्य रहाणे (27) को जोस बटलर (69) ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 78 रन की साझेदारी कर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी।
बटलर का पचासा - बटलर ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को तोड़ने के लिए कप्तान रविचंद्रन अश्विन खुद को गेंदबाजी मोर्चे पर लेकर आए ।अश्विन ने अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रहाणे को क्लीन बोल्ड कर इस साझेदारी का अंत किया । रहाणे ने 20 गेंदों में 4 चौके लगाए । अश्विन ने मैच के 13वें ओवर में बड़े ही नाटकीय अंदाज में बटलर को भी रन आउट कर दिया। बटलर ने 43 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 10 चौके और दो छक्के लगाए। 
राजस्थान को जीत के लिए अंतिम 30 गेंद में 50 रन बनाने थे लेकिन सैम करन ने 16.4 ओवर में स्टीव स्मिथ (20) को और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर संजू सैमसन (30) को आउट कर पंजाब को मैच में वापसी करा दिया।स्मिथ ने 16 गेंदों में एक चौका और एक छक्का जबकि सैमसन ने 25 गेंदों में एक छक्का लगाया। इसके बाद मुजीब उर रहमान ने बेन स्टोक्स (6) को आउट कर राजस्थान को पांचवां झटका दिया। स्टोक्स जब आउट हुए तब राजस्थान को जीत के लिए 15 गेंदों में 28 रन बनाने थे। मुजीब ने अपने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी (1) को आउट कर पंजाब को जीत की ओर अग्रसर कर दिया।

Comments

Popular posts from this blog

आईसीसी विश्वकप 2019, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी मात

मैच प्रीव्यू - DC vs CSK : दिल्ली के आगे चैंपियन चेन्नई की चुनौती

फुटबॉल /यूरो 2020 क्वालीफाइंग : जर्मनी ने रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड को 3-2 से हराया